ARCI

अनुसंधान को प्रौद्योगिकी में अनुवाद करना

इंटरनेशनल एडवांस्ड रिसर्च सेंटर फॉर पाउडर मेटलर्जी एंड न्यू मैटेरियल्स (एआरसीआई) वर्ष 1996-97 के दौरान स्थापित, विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी), भारत सरकार का एक स्वायत्त अनुसंधान और विकास केंद्र है, जिसका मुख्य परिसर हैदराबाद में है, जो लगभग 95 एकड़ भूमि, तेलंगाना और चेन्नई और गुरुग्राम में संचालन के साथ फैला हुआ है।

Counter Img
150 +

पेटेंट
आवेदन

Counter Img
1050 +

हमारे
प्रकाशन

Counter Img
30 +

प्रौद्योगिकी लीड स्थानांतरण
की प्रतीक्षा कर रहे हैं

Counter Img
1500 +

अनुसंधान और तकनीकी
जनशक्ति प्रशिक्षित

नवीनतम समाचार

अखिल भारतीय तकनीकी सेमिनार 21 से 22 मार्च 2024 तक है
ब्रोशर डाउनलोड करें

विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग, सरकार की INSPIRE योजना के तहत उत्तर-पूर्वी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के छात्रों के लिए अनुसंधान एक्सपोजर-सह-प्रशिक्षण कार्यक्रम। भारत के और पढ़ें और पढ़ें

छात्रों के लिए ग्रीष्मकालीन अनुसंधान इंटर्नशिप कार्यक्रम - 2024 और पढ़ें

एआरसीआई, हैदराबाद में सामग्री विशेषता और परीक्षण केंद्र, 4-5 दिसंबर 2023 को 'एआरसीआई सामग्री विशेषता कार्यशाला श्रृंखला' के तत्वावधान में "पाउडर एक्स-रे विवर्तन का उपयोग करके सामग्री विशेषता पर आईसीडीडी कार्यशाला" का आयोजन कर रहा है।  सीमित भागीदारी (40) पंजीकरण लिंक:https://forms.gle/4t4xeFQDQ4Fw2ga38 और पढ़ें

छठी हाइड्रोजन कार्यशाला - भारत का हाइड्रोजन ओडिसी: 4 अक्टूबर 2023 को हरित ऊर्जा भविष्य में औद्योगिक अंतर्दृष्टि  और पढ़ें

इलेक्ट्रोकेमिकल साइंस एंड टेक्नोलॉजी पर राष्ट्रीय संगोष्ठी [एनएसईएसटी - 2023] - केंद्रित विषय: 17 और 18 अगस्त, 2023 को इलेक्ट्रोकेमिकल टेक्नोलॉजीज में आत्मनिर्भरता की ओर प्रतिभागियों को अपना सार निम्नलिखित ईमेल आईडी पर भेजना चाहिए: nsest2023@gmail.com, ecsiiisc@gmail.com। पंजीकरण लिंक:https://forms.gle/U9srfixg3j2JJDGP6 और पढ़ें

डॉ. टाटा नरसिंग राव ने एआरसीआई के निदेशक का पदभार ग्रहण किया है। और पढ़ें

एआरसीआई, हैदराबाद में 19 अक्टूबर, 2022 को उन्नत विस्फोट स्प्रे कोटिंग (एडीएससी) प्रणाली और कोल्ड गैस डायनेमिक स्प्रे सिस्टम पर एक दिवसीय व्यापार अवसर कार्यशाला।

परिशिष्ट: हमारे विज्ञापन सं. में आंशिक संशोधन। एड. नहीं। एआरसीआई/एचआरडी/पीएमयू/आरईसीटी/1/2022, रोजगार समाचार डीटीडी में जारी किया गया। 16-22 जुलाई, 2022।

वैज्ञानिक, तकनीकी और सहायक कर्मचारियों की भर्ती। ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि: 16/10/2022

इंडियन नेशनल एकेडमी ऑफ इंजीनियरिंग (आईएनएई) ने क्षेत्रीय निदेशक डॉ. आर. गोपालन का चयन किया है,... और पढ़ें

डॉ. इब्रम गणेश को एफटीसीसीआई उत्कृष्टता पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। और पढ़ें

डॉ. आर. विजय, वैज्ञानिक-जी और सेंटर फॉर नैनोमैटेरियल्स के प्रमुख को "प्रतिष्ठित शोधकर्ता" प्राप्त हुआ है। और पढ़ें

डॉ. मालोबिका करंजाई को 'सामग्री में प्रतिष्ठित शोधकर्ता' पुरस्कार -विस्टा 2022 से सम्मानित किया गया। और पढ़ें

डॉ. बी. वी. शारदा, वैज्ञानिक-एफ, सेंटर या नैनोमटेरियल्स, को एफटीएएस के रूप में चुना गया था। और पढ़ें

डॉ. दिब्येंदु चक्रवर्ती, वैज्ञानिक-ई, सेंटर फॉर नैनोमटेरियल्स को एएफटीएएस के रूप में चुना गया। . और पढ़ें

डॉ. संजय आर. ढागे को सौर ऊर्जा सामग्री में उत्कृष्ट शोधकर्ता के पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।. और पढ़ें

एआरसीआई के अधिदेश की एक अनूठी विशेषता इस तथ्य से संबंधित है कि अनुप्रयोग उन्मुख अनुसंधान एवं विकास किया जाता है और यह उद्योग केंद्रित है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि अपने लक्षित विकास प्रयासों में से किसी के लिए बहु-विषयक इनपुट का आसानी से उपयोग किया जा सकता है, एआरसीआई ने सामग्री और सामग्री प्रसंस्करण से संबंधित कई सामान्य क्षेत्रों में उत्कृष्टता केंद्र (सीओई) का गठन किया है, जैसे नैनोमैटेरियल्स, सिरेमिक, इंजीनियर कोटिंग्स, ईंधन सेल , कार्बन सामग्री, सोल-जेल कोटिंग्स, लेजर सामग्री प्रसंस्करण, सौर ऊर्जा सामग्री और मोटर वाहन ऊर्जा सामग्री। इनमें से प्रत्येक सीओई अपनी मुख्य विशेषज्ञता से संबंधित उन्नत सामग्री-आधारित प्रौद्योगिकियों के विकास में शामिल रहा है।

एआरसीआई विदेशी और भारतीय दोनों कंपनियों के लिए अनुबंध अनुसंधान करने के अलावा विशिष्ट उत्पादों और/या संबंधित प्रौद्योगिकियों को विकसित करने के लिए विभिन्न सरकारी एजेंसियों के साथ कई प्रायोजित परियोजनाएं चला रहा है। एआरसीआई बुनियादी अनुसंधान एवं विकास कार्य भी कर रहा है, विशेष रूप से दुनिया भर में प्रसिद्ध संस्थानों/प्रयोगशालाओं के सहयोग से।

एआरसीआई कोर क्षमता के क्षेत्रों में परीक्षण और उत्पादन लक्षण वर्णन, परामर्श, प्रशिक्षण के साथ-साथ साहित्य और पेटेंट खोज भी प्रदान करता है।

एआरसीआई ने 46 से अधिक कंपनियों को प्रौद्योगिकी हस्तांतरित की है और औद्योगिक और रणनीतिक क्षेत्रों के लिए लगभग 250 तकनीकी समाधान विकसित किए हैं।

समाचार में एआरसीआई

और देखें